स्वरोजगार एवं कौशल उन्नयन सम्मेलन संपन्न

होशंगाबाद। आईटीआई पास करने के बाद युवा सोचते हैं कि अब आगे क्या होगा, यह बात हम सबके लिए चिन्ता का विषय है। कौशल उन्नयन के लिए युवाओं को लगातार पढना व सीखते रहना होगा। उनके लिए मध्यप्रदेश शासन ने बहुत सी योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं का लाभ वे उठाएं। वर्तमान में सरकार का पूरा फोकस देश की 50 प्रतिशत युवा आबादी को आगे बढाने एवं उन्हें रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध कराने में हैं। उक्ताशय के विचार मध्यप्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा ने आज शनिवार को एसएनजी स्टेडियम में आयोजित मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल उन्नयन सम्मेलन में व्यक्त किये। डॉ.शर्मा ने अनुभव सांझा करते हुए बताया कि जब उन्होंने एमबीबीएस पास किया तब उनके सामने भी यह चिन्ता थी कि अब उन्हें नौकरी मिलेगी या नही, उस दौर में अस्पताल व अन्य सुविधाएं नही के बराबर थीं। किन्तु अब मध्यप्रदेश शासन सुविधाएं बढ़ाने और युवाओं के अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दे रही हैं। डॉ.शर्मा ने बताया कि वर्तमान समय में हर माँ-पिता की यह चिन्ता है कि बच्चे बड़े होकर हमारा सहारा बने। इसी को दृष्टिगत रखते हुए बच्चो को काबिल बनाने के लिए शासन पहली कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक उनकी शैक्षणिक व्यवस्था कर रही है। उन्होंने कहा लर्निंग में दो चीजें महत्वपूर्ण है एक पढ़ना एवं दूसरा लिखना। उन्होंने कहा कि आईटीआई पास छात्र एक अच्छे नागरिक बनकर देश व परिवार को उन्नति के शिखर पर पहुँचा सकते हैं। उन्होंने लीड बैंक के प्रबंधक को निर्देशित किया कि वे ऐसे बच्चे एवं हितग्राहियों को जो बैंक लोन के लिए आवेदन करते हैं उन्हें एक बार में ही सारे डाक्यूमेंट के बारे में जानकारी देंवे ताकि उन्हें बैंक में लोन के लिए अनावश्यक भटकना ना पड़े। विधानसभा अध्यक्ष ने महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से कहा कि वे जिले में युवाओं को उद्योग से जोड़ने में सक्रिय भूमिका निभाएं।  ताकि शिक्षित युवा नवीन उद्योग स्थापित कर दूसरे युवाओ के लिए भी रोजगार के अवसर देने में समक्ष हो सकेंगे। इस अवसर पर डॉ.शर्मा ने विभिन्न कंपनियो एवं शासकीय विभागो द्वारा लगाएं गये प्रदर्शनी स्टॉलो का भी अवलोकन किया।

      स्वरोजगार सम्मेलन में सांसद उदय प्रताप सिंह ने आईटीआई के युवाओ व हितग्राहियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की बहुत बड़ी आबादी युवाओ की है हमें इन युवाओं को रोजगार देना है। आज युवाओं को सक्षम बनाने के लिए देश में उनकी शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। देश के युवाओं के कौशल उन्नयन के निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं।

      कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन आईटीआई के चेयरमेन श्री सीरूमल ने किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के अध्यक्ष कुशल पटेल, सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोलंकी, अपर कलेक्टर मनोज सरियाम, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीसी शर्मा, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग हरिशरण भार्गव, प्राचार्य आईटीआई सुरेश कुमार, प्राचार्य पॉलोटेकनिक श्री चंद्राकर सहित अन्य जनप्रतिधिगण एवं अधिकारी गण मौजूद थे।

विभिन्न हितग्राहियों को ऋण राशि के स्वीकृति पत्र वितरित - मुख्यमंत्री स्वरोजगार सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किये। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में होशंगाबाद के मंगल सिंह वंशकार को किराना दुकान के लिए 2 लाख रूपए, सिवनीमालवा के पंकज मालवीय को सैलून दुकान हेतु 1 लाख 50 हजार रूपए, खापरखेड़ा के धीरेन्द्र पटेल को कम्प्यूटर सेंटर हेतु 3 लाख 20 हजार, बाबई के मयंक उपाध्याय को रेस्टोरेंट संचालन हेतु 6 लाख रूपए, सोहागपुर की अशरफ बी को रेडिमेड वस्त्र निर्माण हेतु 6 लाख 10 हजार, पिपरिया के राजेश विश्वकर्मा को वेÏल्डग वकशॉप हेतु 2 लाख रूपए, पिपरिया की देवकी कुशवाह को टेलरिंग हेतु 60 हजार, राजकुमार विश्वकर्मा को फोटोग्राफी हेतु 1 लाख 30 हजार रूपए की स्वीकृति पत्र वितरित किये। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में होशंगाबाद की कुमारी हर्षा पालीवाल को टेंट हाउस हेतु 20 लाख 50 हजार, जयंत गिल्ला को कृषि यंत्र निर्माण हेतु 65 लाख एवं पूनम द्विवेदी को अगरबत्ती उद्योग हेतु 15 लाख रूपए की ऋण राशि के स्वीकिति पत्रक वितरित किये गये। हाथकरघा ग्रामोउद्योग विभाग द्वारा होशंगाबाद की श्रीमती ममता चौहान को दोना-पत्तल का व्यवसाय करने हेतु 50 हजार रूपएं एवं डोलरिया के राहुल चौधरी को सेटिंग सामग्री हेतु 4 लाख एवं कौशल किशोर सोनी को सेटिंग हेतु 8 लाख 40 हजार रूपए की राशि के स्वीकृति पत्रक वितरित किये गये। जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति ने जितेन्द्र चौधरी को जेसीबी मशीन हेतु 26 लाख रूपए, श्रीमती सीता चोकोटिया को व्यूटी पार्लर हेतु 3 लाख रूपए, सोनू माधव को मिक्चर मशीन हेतु 3 लाख 58 हजार रूपए, अजीत अहिरवार को कपड़ा दुकान हेतु 2 लाख रूपए, श्रीमती मोहनी हाथिया को आटो हेतु 2 लाख 50 हजार रूपए, बसंत अहिरवार को सेÏन्टग प्लेट का व्यवसाय हेतु 2 लाख रूपए तथा रीना मलैया को रेडिमेड गारमेंट हेतु 3 लाख रूपए की ऋण राशि के स्वीकृति पत्रक प्रदान किये गये। जिला मत्स्य विभाग द्वारा अतुल सिंह चंदेल को हैचरी हेतु 25 लाख रूपए तथा रवि सोमालिंगम को आरएएस हेतु 50 लाख रूपए के स्वीकृति पत्रक दिए गये। पिछड़ा वर्ग तथा अल्प संख्यक कल्याण विभाग द्वारा श्रीमती सोनू केवट को किराना दुकान हेतु 2 लाख, श्रीमती मीना प्रजापति को पूजन सामग्री हेतु 5 लाख एवं श्रीमती श्याम बाई सराठे को दूध उत्पादन डेयरी हेतु 6 लाख रूपए के स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये।

नि:शक्तजनो ने कराया पंजीयन - सम्मेलन में नि:शक्तजनो का पंजीयन भी किया गया। सामाजिक न्याय विभाग ने 24 अस्थि बाधित, 5 मानसिक मंद, 5 दृष्टि बाधित तथा 4 श्रवण बाधित व्यक्तियो का पंजीयन किया। इसके साथ ही संजय वार्ड होशंगाबाद के अस्थिबाधित मंगल सिंह वंशकार को किराना दुकान हेतु 2 लाख रूपये की स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये।

Source : Agency